SEO Kya Hai SEO Ki Puri Jankari Hindi Me

SEO Kya Hai SEO Blog Ke Liye Kyon Jaruri Hai Sikhe Hindi Me Puri Jankari - दोस्तों What is SEO, SEO क्या है SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है दोस्तों हर Blogger को SEO यानि Search Engine Optimization के बारे basic जानकारी होना बहुत जरुरी है क्योंकि SEO को जाने बिना आप अपने Blogging Career में सफल नहीं हो सकते है और आप अपने Blog पर Search Engine से qualtiy traffic नहीं पा सकते है आज मैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला जिससे आप समझ जायेंगे की SEO क्या है और काम कैसे करता है और Blog के लिए क्यों जरुरी है!




दोस्तों SEO के बारे में जानने से पहले आप organic traffic और search engine के बारे में पूरी तरह जान लेना चाहिए| Search Engine जैसे की Google ने एक algorithm बनाया है जिसके अंतर्गत वह internet के अलग अलग blog या website को Search engine results में दिखता है!



दोस्तों आप Example के लिए मान लीजिये एक search query है, " Blog kaise banaye? " अब अगर आप इस topic को Google में search करते है तो आप को हजारो result show करेगा पर हम आम तौर पर केवल वही result पर click करते है जो top pages में होते है. लेकिन ऐसा क्यों?  ऐसे तो केवल कुछ ही post है जो की top pages में ranked है केवल उन्ही ही सारा traffic मिलता रहेगा और बाकी result ऐसे ही रह जायेंगे! इसी कारण से search engine ने कुछ नियम fix किये हुए है जिसके अंतर्गत search engine बहुत से factors को ध्यान में रखते हुए search result को rank करता है!



SEO क्या है?

Friends SEO का full form Search Engine Optimization है इसको आसान भाषा में समझे तो इसका अर्थ ये है की अपने blog या website को Search Engine के लिए optimize करना होता है! Google, Bing,Yahoo जैसे search engine में लोगो के content show होता है ये लोग एक नहीं होते है ये बहुत सारे होते है!

Internet पर पहले बहुत कम blog और website हुआ करते थे पर अब ऐसा नहीं है अब दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति internet इस्तेमाल करता है इसलिए अब internet पर करोडों website और blog मौजूद है उन सभी में search engine उन्ही लोगो के post को first rank में दिखता है जिनके post search engine friendly है!





क्या कोई भी SEO कर सकता है?

दोस्तों मेरा जवाब है हाँ SEO करना कोई मुश्किल नहीं है ये आप भी कर सकते है अगर आप सब चीजों को ध्यान में रख कर और कुछ SEO tips को follow करके आप भी बड़ी आसानी से अपने blog की high organic traffic प्राप्त कर सकते है!


SEO के कुछ जरुरी factors

दोस्तों कई ऐसे factors है जिन्हे आप ध्यान में रख कर आप अपने blog या website को search engine के लिए optimize कर सकते है और उनमे से कुछ जरुरी factors ये है.
  • Content की Quality
  • Content के साथ Keywords का इस्तेमाल
  • Visual Content जैसे Images और Videos का use
  • Hyperlinking 
  • Backlinks
  • Domain name और Hosting
  • Permalink


SEO काम कैसे करता है?

दोस्तों मान लीजिये आप को एक mobile buy करना है अब आप mobile shop पर जायेंगे और अपने जरूरत के हिसाब से mobile मांगेंगे। shopkeeper अपने shop से आप को mobile दिखने के लिए ढूंढेगा। उसको पता है आप के लिए mobile कहा और किस अलमारी पर रखी है सबसे पहले वो आप को popular mobile ही दिखायेगा जिस पर लोगो को अधिक विश्वास होता है इसके बाद ही आप को new और सस्ते phone दिखायेगा। ठीक इस तरह search engine भी काम करता है सबसे पहले वो आप को popular website को ही first page पर दिखायेगा, मैं आपको बता दूँ की SEO कोई मानव नहीं है ये तो बस अपने Algorithm के नियम पर ही काम करता है!



Blog के SEO क्यों जरुरी है?

दोस्तों आप ने जान लिया है की SEO क्या है, और SEO कैसे काम करता है चलिए अब जानते है की ये blog के लिए SEO क्यों जरुरी है हम अपने blog या website को लोगो तक पहुँचाने के लिए SEO का इस्तेमाल करते है मान लीजिये आप ने एक website बनाया है और उसमे good quality contents भी publish कर दिए है लेकिन आप ने अगर SEO का इस्तेमाल नहीं किया तो आप का website लोगो तक नहीं पहुंच पायेगा और आपको website बनाने का कोई भी फायदा नहीं होगा!

 दोस्तों अगर आप SEO का इस्तेमाल नहीं करते है तो जब भी कोई visiter आपके site में कोई keyword search करेगा तो आपके website में उस keyword से related अगर कोई content मौजूद है तो user आपके site को access नहीं कर पायेगा क्योंकि search engine आपके site को ढूंढ नहीं पायेगा न ही आपके website के content को अपने database पर store कर पायेगा जिससे आपके website में traffic होना बहुत मुश्किल हो जायेगा!




दोस्तों SEO को समझना को बड़ी बात नहीं है इससे कोई भी सिख सकता है अगर आपने इसे सिख लिया तो आप अपने blog को और भी बेहतर बना सकते है और आपके blog की value search engine में बढ़ा सकते है SEO को सिख लेने के बाद आप उसका इस्तेमाल अपने site या blog के में करते है तो आप को इसका result तुरंत नहीं दिखाई देता है इसके लिए आप को धैर्य रख कर अपना काम करते रहना है क्योंकि सब्र का फल हमेश अच्छा होता है!




SEO कितने प्रकार का होता है?

दोस्तों SEO 2 प्रकार का होता है 1 On Page SEO और 2 Off Page SEO इन दोनों का काम बिलकुल अलग अलग होता है चलिए इनके बारे में विस्तार से जान लेते है.

On Page SEO

दोस्तों on page SEO का काम आपके blog या website में होता है आप अपने website को अच्छी तरह design करना है जो SEO friendly हो. SEO के rule को follow कर के अपने website में template का use करना, अच्छे contents लिखना और उनमे अच्छे keywords का use करना जो search engine में सबसे ज्यादा खोजी जाती है. keyword का use page में सही जगह करना जैसे Title, Meta description, content में keyword का use करने से Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आप के website को Google page पर rank करने में मदद करता है जिससे आपके blog की traffic और बढ़ती है!


On Page SEO के कुछ Techniques

दोस्तों यहाँ पर मैं कुछ ऐसे techniques के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने blog या website को On page SEO अच्छे तरीके से कर सकेंगे।


1. Blog या Website की Speed
दोस्तों blog या website की speed यह बहुत ही important कड़ी है एक सर्वे में पाया गया है की कोई भी user किसी भी blog या website में 5 से 6 seconds ही रहता है अगर इसी बीच site नहीं खुला तो उसे छोड़ कर दूसरे में चला जाता है दोस्तों ये बात Google के लिए भी जरुरी है क्योंकि अगर आपका blog या website जल्दी नहीं खुलता है तो इससे एक negative signal Google के पास पहुँच जाता है की ये site उतनी अच्छी नहीं या ये ज्यादा fast नहीं है. तो जितना हो सके आप अपने blog या website की speed अच्छी रखे!

2. Blog या Website की Navigation
दोस्तों आप के blog या website में इधर उधर जाना आसान होना चाहिए जिससे कोई भी visitor और Google को एक page से दूसरे page में जाने में कोई परेशानी न हो!




3. Title Tag
दोस्तों आप अपने blog या website में title tag अच्छा बनाये जिससे कोई भी visitor उसे पढ़े तो उसे जल्दी से जल्दी आप के title पर click कर दे इससे आपके blog या website का CTR भी बढ़ेगा!

4. Post का URL
दोस्तों आप हमेशा अपने blog के post का url जितना छोटा और simple हो सके उतना रखे!

5. Internal Link
दोस्तों Internal link से आप अपने related pages को एक दूसरे के साथ Interlinking कर सकते है. इससे आपके सारे interlinked pages आसानी से rank हो सकते है!


6. Alt Tag
दोस्तों आप अपने blog के post में images का use जरूर करे क्योंकि images से आप बहुत सारा traffic पा सकते है इसलिए image का use करते समय उसमे Alt tag लगाना न भूले!

7. Post Content
दोस्तों content के बारे में जैसे की आप जानते है की ये बहुत महत्वपूर्ण कड़ी है क्योंकि content को king भी कहा जाता है आप जितनी अच्छी content लिखेंगे आप की site की value होगी इसलिए कम से कम 500 words से ज्यादा के content लिखे, इससे आप पूरी जानकारी भी दे सकते है और ये SEO के लिए भी अच्छा है.

Post Heading
दोस्तों आप अपने post के headings का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे SEO पर बहुत impact पड़ता है post का title तो H1 होता है और इसके बाद के sub headings को H1, H2 इत्यादि से नामांकित कर सकते है.

Post का Keyword
दोस्तों आप post लिखते time आप LSI Keyword का use करे. इससे आप लोगो के searches को आसानी से link कर सकते है इसके साथ important keyword को bold करे जिससे की Google visitors को ये पता चले की ये जरुरी keyword है!





Off Page SEO

दोस्तों off page seo का सारा काम बाहर से होता है off page seo में आप अपने blog का promotion करना होता है जैसे बहुत से popular blog में जाकर उनके post पर comment करना और अपने site का link submit करना है इससे हम backlink कहते है. Backlink से website  फायदा होता है social networking site जैसे Facebook, Twitter, Google+ पर अपने website या blog को attractive page बनाए और आप अपने followers बढ़ाये इससे आप के blog में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते है. आप most popular blog पर guest post submit करिये इससे उनके blog पर आने वाले visitors आप को जानने लगेंगे और आपके blog या website पे traffic आना शुरू हो जायेगा!





Off Page SEO कुछ techniques

दोस्तों यहाँ पर मैं आप को कुछ ऐसे off page seo के techniques के बारे में बताऊंगा जो आप के blogging के लिए आगे चल कर बहुत उपयोगी सिद्ध होगा!

1. Search engine submission
आप अपने website या blog को सारे search engine में सही तरीके से submit करना चाहिए!

2. Bookmarking
आपको अपने blog या website के page और post को bookmarking वाले site पे submit करना चाहिए!

3. Directory Submission
आप को अपनी blog या website को popular high PR वाली directory में submit करना चाहिए!

4. Social Media
आप को अपने blog या website का page और social media पर profile बनाये और अपने website का link ad कर दे, Facebook, Google+, Twitter और Linkedin.



5. Classified Submission
आप Free classified website में जाकर अपने website का free में advertise करना चाहिए!

6. Q & A Site
आप question और answer वाले website में जाकर कोई भी question कर सकते है और आप अपने site का link लगा सकते है!

7. Blog Commenting
आप अपने blog से related blog पर जाकर उनके post पर comment करे सकते है और आप अपने website का link लगा सकते है!



8. Guest Post
आप अपने website से related blog पर जाकर guest post कर सकते है यह अच्छा है जहाँ से आप do-follow link ले सकते है वो भी बिलकुल सही तरीके से!




SEO के कुछ Important Terms

दोस्तों आप का कोई blog या website है तो आपको basic seo के बारे में बहुत कुछ पता होगा की ये कैसे काम करता है पर मुझे लगता है बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे seo की basic जानकारी के बारे में कुछ पता नहीं है इसलिए मैं आप को seo terms के बारे जानकारी देना चाहता हूँ जिससे आपको भी इसके बारे में पता चल सके!





  • Backlink - दोस्तों इसको inlink या simply link भी कहते है ये एक hyperlink होता है किसी दूसरे website में जो की आपके website के तरफ करता है। Backlinks seo के नजरिये से बहुत ही important है क्योंकि ये किसी भी webpage की search ranking को directly influence करता है!
  • Pagerank - Pagerank एक alorithm है जिसे की Google इस्तेमाल करता है ये अनुमान लगाने के लिए के web में कौन कौन से relative important pages स्थित है!
  • Anchor Text - दोस्तों किसी भी backlink का anchor text के प्रकार का text होता है जो की clickable होता है यदि आपके anchor text में आपका keyword मौजूद है तब तो ये आपका seo के दृष्टि से आपके site को काफी मदद करेगा!
  • Title Tag - Title tag मुख्य रूप से किसी भी web page का title होता है और ये बहुत important factor होता है Google's search algorithm के लिए!
  • Meta Tags - title tag की तरह mata tag का इस्तेमाल से search engines को पता चलता है की pages में क्या contant स्थित है!
  • Search Algorithm - दोस्तों Google's search engine algorithm की मदद से आप ये पता कर सकते है की पुरे internet में कौन सी web page relevant है. लगभग 200 algorithm काम करती है Google के search algorithm में!
  • SERP - दोस्तों SERP का full form है Search Engine Result Page ये basically उन्ही pages को दिखता है जो Google Search Engine के हिसाब से Relevant होती है!
  • Keyword Density - दोस्तों keyword Density से ये पता चलता  है की कितनी बार कोई भी keyword article में कितनी बार इस्तेमाल की गई है. keyword density seo की दृष्टि से बहुत important है!
  • Keyword Stuffing - जैसा की मैंने पहले ही कहा है की keyword density seo की दृष्टी से बहुत important है लेकिन अगर कोई keyword को जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाये तो उसे keyword stuffing कहते है. ये Negative seo कहलाता है क्योंकि इससे आपके blog पर बुरा असर पड़ता है!
  • Robots. txt - दोस्तों ये ज्यादा कुछ नहीं बस एक file होती है जिसे domain के root में रखा जाता है. इसके इस्तेमाल से search robots को ये सूचित किया जाता है की website की structure कैसी है!




दोस्तों अब तो आप समझ गए होंगे की SEO क्या है और ये Blog के लिए क्यों जरुरी है  दोस्तों अगर SEO से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप मुझसे पूंछ सकते है अगर आपको ये post पसंद आया हो तो इसे social media पर जरूर share करे!

Post a Comment

0 Comments